प्रॉपर्टी ब्रोकर नहीं देते ये 5 अहम जानकारी, Flat बुक करने से पहले ऐसे करें पता

Image Source : File

Property Broker अक्‍सर खरीदार को प्रॉपर्टी की पूरी या सही जानकारी नहीं देते। सही जानकारी नहीं मिलने के अभाव में कई बार खरीदार प्रॉपर्टी का सौदा करने के बाद ठगा महसूस करते हैं। आइए जानते हैं ऐसी बातें जो अक्‍सर ब्रोकर खरीदारों को छिपा जाते हैं।

Image Source : Property buying

बिल्डर बायर एग्रीमेंट बिल्डर- बायर एग्रीमेंट की बारीकियों की जानकारी आमतौर पर ब्रोकर खरीदार को नहीं देते हैं। इसलिए प्रॉपर्टी खरीदने से पहले सौदे के नियम व शर्तों को किसी वकील से मिलकर समझ लेना चाहिए।

Image Source : File

पजेशन के सही समय की जानकारी प्रॉपर्टी बेचते वक्‍त ब्रोकर पजेशन कब मिलेगा इसकी सही जानकारी नहीं देते हैं। इसलिए निवेश से पहले बिल्डर का रिकॉर्ड देखना जरूरी है। ऐसा कर आप सही जानकारी ले पाएंगे।

Image Source : File

सैंपल फ्लैट और असलियत में फर्क खरीदारों को आकर्षित करने के लिए बिल्‍डर आकर्षक सैंपल फ्लैट तैयार करते हैं। जबकि कई बार सैंपल फ्लैट और बेचे गए फ्लैट की कंस्‍ट्रक्‍शन क्‍वालिटी और इंटीरियल में काफी फर्क होता है। इसलिए सैंपल फ्लैट पर आंख-मूंदकर विश्‍वास न करें।

Image Source : Real estate

कंस्ट्रक्शन क्वालिटी किसी भी प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन क्वालिटी के बारे में ब्रोकर आपको कभी जानकारी नहीं देंगे। इसकी जानकारी आपको खुद जुटानी होगी। यह जानकारी आप बिल्डर के पुराने प्रोजेक्ट से जुटा सकते हैं।

Image Source : File

असल मालिक की जानकारी प्रॉपर्टी बाजार में कई बार असल मालिक कोई और होता है जबकि उसकी सौदे बाजी या मार्केटिंग कोई दूसरा व्‍यक्ति या कंपनी करती है। इस बारे में भी ब्रोकर सही जानकारी छिपा जाते हैं। सही जानकारी कागजों की छानबीन कर जुटाएं।

Image Source : File

कभी भी प्रॉपर्टी का सौदा जल्दबाजी में न करें। ऐसा कर आप अपना बड़ा नुकसान करा सकते हैं। सभी जानकारी जुटाने के बाद ही निवेश करें।

Image Source : File

ऐसी और स्टोरीज़ पढ़ने और देखने के लिए क्लिक करें India TV Hindi